ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए घरेलू नुस्खे

चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स कई बार इतने जिद्दी हो जाते है की उनसे निजात पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है लेकिन घरेलू उपाय से आप ब्लैकहेड्स से आसानी से छुटकारा पा सकते है।

क्यों होते है चेहरे पर ब्लैकहेड्स (Why are Blackheads on Face):     

  1. फेस पर मेलेनिन का स्तर बढ़ने पर (Increasing Melanin levels on the Face): मेलेनिन हमारी त्वचा के रंग को निर्धारित करता है अगर मेलेनिन का स्तर आपकी बॉडी में बढ़ने लगता है तो आपकी स्किन काली पड़ने लगती है। मेलेनिन के कारण त्वचा के पोर्स हमेंशा खुले रहते है जिससे ब्लैकहेड्स होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते है।
  2. बॉडी में हार्मोनल बदलाव होने के कारण (Due to Hormonal changes in the Body): महिलाओं में मासिक धर्म (Menstrual) के शुरू होने के बाद कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते है और ऐसे में उनके चेहरे पर कील-मुहांसे, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स होना बहत ही कॉमन है।
  3. ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बहुत अधिक उपयोग करने से (Too much use of beauty products): जिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में अल्कोहल की मात्रा होती है वो स्किन के लिए बहुत हार्मफुल होता है इसके कारण स्किन पोर्स ब्लाक हो जाते है या फिर पोर्स हमेशा खुले रहते है जिसके कारण स्किन पोर्स बहुत ज्यादा ऑक्सीजन लेते है जो ब्लैकहेड्स का कारण बनता है।
  4. बहुत अधिक पसीना आना या गर्मी में रहने से (Too much sweating or staying in heat): जिन लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है या फिर जो लोग बहुत ज्यादा गर्मी में रहते है उन्हें भी ब्लैकहेड्स होने के चांसेस होते है।
  5. दवाईयों के रिएक्शन होने से (Reaction of Medicine): दवाईयों के ओवरडोज़ (overdose) होने से या फिर समय सीमा समाप्त (expired) मेडिसिन खाने से रिएक्शन हो जाता है जिससे फेस पर या बॉडी पर दाने निकल आते है जिसका तुरंत उपचार न किया जाए तो ये काले होने लगते है।

ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म करने के घरेलू तरीके (Home ways to Eliminate Blackheads):

ओटमील (Oatmeal): ओटमील कई तरह के अनाज को मिलाकर बनाया जाता है और इसे ब्रेकफास्ट के समय लेना बहुत ही असरदार (Effective) होता है। इसमें एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो आपकी स्किन के लिए भी बहुत इफेक्टिव होती है। फेस से डेड स्किन को दूर करने में, ब्लैक हेड्स को जड़ से निकालने में और स्किन को एक्सफोलिएंट (exfoliant) करने में बहुत असरदार (Efefective) होता है। ओटमील आपकी स्किन के एक बेहतर क्लेंजेर होता है जो स्किन को हाइड्रेट करने में भी बहुत लाभकारी है।

आवश्यक सामग्री (Ingredients): 

ओटमील (oatmeal): 1 टेबल स्पून

दही (yogurt): 2 टेबल स्पून

लेमन जूस (Lemon Juice): 1 टी स्पून

एक बाउल में 1 टेबल स्पून ओटमील ले और उसमे 2 टेबल स्पून बिना फ्लेवर के दही और 1 टी स्पून लेमन जूस डाल कर मिक्स कर के पेस्ट बना ले। इसके बाद इस पेस्ट को अपने पुरे फेस पर और नाक के आस-पास ब्लैक हेड्स ज्यादा होते है तो उस जगह अप्लाई करे। इसके बाद इसे 25 मिनट तक लगे ही रहने दे। पेस्ट के सूख जाने पर नार्मल पानी से अपने फेस को वाश कर लें।

इस पेस्ट का इस्तेमाल आप वीक में 2 बार करे। 2 हफ्तों में ही आपको अपने ब्लैक हेड्स से निजात मिल जाएगी।

ब्लैकहेड्स से अपना बचाव (Protect Yourself From Blackheads):

  1. वीक में 3 बार अपने फेस पर लेमन जूस से 5 से 10 मिनट के लिए मसाज़ करे। इससे आपकी स्किन के पोर्स साफ़ होते है जिससे आपकी त्वचा को ऑक्सीजन मिल सके।
  2. वीक में एक बार अपने फेस पर मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में डाल कर फेस पर अप्लाई करे। इसके इस्तेमाल से फेस पर ग्लो आता है और किसी भी तरह का स्किन डिजीज ठीक हो जाता है।

Add your comment

Your email address will not be published.