नाक के ऊपर से ब्लैकहेड्स को कैसे करे दूर

ब्लैकहेड्स ज्यादातर उस व्यक्ति को नहीं दिखते जिसे ये होते  है लेकिन सामने वाले व्यक्ति को जरुर दिखते है। ब्लैकहेड्स की वजह से आपकी स्किन का रंग बिल्कुल बदल जाता है। नाक के आस-पास छोटे-छोटे दाने निकल आते है जो आसानी से नहीं निकलते।

क्यों होते है ब्लैकहेड्स ( Reason Of Blackheads):

हमारे फेस के स्किन पोर्स आयल या डेड स्किन की वजह से ब्लाक हो जाते है हालाँकि ये शुरू-शुरू में ब्लैक नहीं होते बल्कि ये आपके फेस पर काफी हल्के होते है लेकिन जब हम बिना फेस को अच्छे से क्लीन किये बाहर धूप और हानिकारक खुली हवा में निकल जाते है तब फेस के ब्लैकहेड्स ब्लैक होने शुरू हो जाते है। ब्लैकहेड्स कई बार बहुत ज्यादा बढ़ जाते है जिन्हें आसानी से निकालना बहुत ही मुश्किल होता है और अगर इसे पार्लर जाकर निकलवाते है तो ये काफी महंगा और दर्दभर प्रोसेस होता है।

ब्लैकहेड्स हटाये घरेलू उपाय से (Remove Blackheads From Home Remedies):    

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

शहद (Honey): आधा(half) टी-स्पून

नमक (Salt): आधा(half) टी-स्पून

ओलिव आयल (Olive oil): आधा(half) टी-स्पून

एक बाउल में आधा चम्मच शहद लें और उसमे आधा चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर दे। ओलिव आयल ऑप्शनल है अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव या आयली है तो हो सकता है की आपको केवल शहद और नमक के इतेमाल से स्किन में जलन या इचिंग जैसी समस्या हो सकती है इसीलिए नमक और शहद के साथ आधा चम्मच ओलिव आयल या फिर बादाम का तेल(almond oil) मिक्स कर लें।

कैसे हटाएं ब्लैकहेड्स को (How to Remove Blackheads): इस पेस्ट को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने फेस के स्किन पोर्स को खोलना जरुरी है इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी से अपने फेस को अच्छी तरह से धो लें और गीले तौलिये से या सूती कपडे से अपने फेस को साफ़ करे लेकिन फेस को पूरी तरह से सूखने न दे। इस पेस्ट को आपको अपने ब्लैकहेड्स पर हल्का गीला फेस होने पर ही अप्लाई करना है।

इसके बाद तैयार किये गए पेस्ट को अपने ब्लैक हेड्स पर अप्लाई करना है और 3 से 4 मिनट तक आपको हल्के हाथो से सर्कुलर फॉर्म में मसाज करे और 5 मिनट के लिए पेस्ट को लगा ही रहने दे। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

इस रेमेडी का इस्तेमाल आपको दो हफ्तों तक वीक में 2-3 बार करना है दो हफ्ते में ही आपके ब्लैकहेड्स लगभग खत्म हो जायेंगे। 2 हफ्ते के बाद इस प्रोसेस को आप वीक में 1 बार करे। इस रेमेडी के प्रॉपर इस्तेमाल से आपके फेस के स्किन पोर्स खुल जायेंगे, रंगत में निखार आएगा और ब्लैकहेड्स या किसी और तरह के फेस से जुड़ी परेशानी आपको नहीं होगी।

कैसे निकाले ब्लैकहेड्स को हमेशा के लिए (How to Remove Blackheads Forever):            

  1. ब्लैकहेड्स हमारी स्किन में जमे डर्ट के कारण होता है तो जब भी बाहर से आये तुरंत ही अपना फेस धोये। इससे गंदगी तुरंत निकल जाएगी।
  2. फेस पर किसी भी mackup के बाद उसी पर दूसरा mackup न करे। पहले mackup को हटाने के बाद ही दूसरा mackup लगाये।
  3. कभी भी रात को mackup लगा कर न सोये। फेस को पूरी तरह से साफ़ करने के बाद ही सोये।
  4. हमारी स्किन को हाइड्रेट होने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है इसीलिए जब तक जरूरत न हो फेस पर कुछ भी अप्लाई न करे।
  5. अपने स्किन के अनुसार ही मॉइस्चराइजर औरMakeup किट का इस्तेमाल करे।
  6. फेस पर साबुन का इस्तेमाल कभी भी न करे। साबुन से आपकी स्किन डेड होने लगती है। पोर्स भी ब्लाक होने लगते है।

Add your comment

Your email address will not be published.