तेजी से कैसे बढ़ाएं नाखून

नेल्स का तेजी से ग्रो करने के लिए नेल्स को पूरी तरह से विटामिन्स और मिनरल का मिलना बहुत जरुरी है। आजकल बाजार में इतने ज्यादा केमिकल युक्त चीज़े मिलती है की असली और नकली चीजों का फर्क करना बहुत ही मुश्किल होने लगा है।

नेल्स को तेजी से बढ़ाने का घरेलु उपाय(Home remedies for fast growing nails):

संतरे का जूस (orange juice): नाखूनों की ग्रोथ के लिए संतरे का जूस बहुत ही इफेक्टिव होता है इसमें विटामिन-C पाया है जो नेल्स के सेल्स रेडिकल को बहुत तेजी से हील करता है।

एक बाउल में ताजे संतरे का जूस ले और उसमे 10 मिनट तक अपने नाखूनों को डुबो कर रखे इसके बाद नार्मल पानी से अपना हाथ धो लें। इस प्रोसेस को रोजाना एक बार करे इस से आपके नेल्स बहुत तेजी से मॉइस्चराइज होंगे और ग्रो करेंगे।

अलसी का तेल (flaxseed oil): अलसी का तेल हमारे नाखून की ग्रोथ के लिए बहुत ही इफेक्टिव होता है इसमें मौजूद विटामिन-B, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड नेल्स को बढ़ने में, इन्फेक्शन हटाने में और मजबूत बनाने में बहुत ही लाभकारी होता है।

रात को सोने से पहले एक चम्मच अलसी के तेल से अपने हाथ और पैर के नाखूनों पर कुछ देर मसाज करे और फिर अच्छे से कवर कर के सो जाए सुबह नार्मल पानी से अपने हाथ-पैर धो लें।

विटामिन-H युक्त चीज़े (Vitamin-H things): नाखूनों के सम्पूर्ण विकास के लिए विटामिन-H बहुत ही जरुरी है जिसे हम आम भाषा में बायोटिन (biotin) भी कहते है। मार्किट में बायोटिन के कैप्सूल भी मिलते है लेकिन उसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

अखरोट, अंडा, दूध, बादाम, गाजर, टमाटर, ओट्स, हरी पत्तेदार सब्जिया, और सोयाबीन बायोटिन के प्रमुख घटक है। इन्हें खाने से शरीर के लिए जरुरी बायोटिन पोषक तत्व शरीर को मिल जाता है। जिससे नाखून नैचुरली ग्रोथ करते है। बायोटिन नेल्स में फंगल लगने की प्रोब्लम को भी दूर करता है।

विटामिन-A है जरुरी पोषक तत्व (Vitamin-A is a necessary nutrient): विटामिन-A युक्त चीजों के सेवन से हमारे नाखून के सेल्स बहुत तेजी से हील करते है। विटामिन-A हमारे नाखूनों के साथ-साथ हमारे दांतों, आँखों और हड्डियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। विटामिन-a की कमी से आँखों की रोशनी कम होने लगती है, नाखूनों से रंगत खत्म होने लगती है और शरीर में हानिकारक toxins (विषाक्त पदार्थों) बढ़ने लगते है।

बादाम, पालक, शकरकंद, गाजर, आम, सरसों का साग और लाल मिर्च विटामिन-A से भरपूर होते है।

वेसलीन पेट्रोलियम जेली (Vaseline Petroleum Jelly): नाखूनों में अगर हर वक्त नमी बनी रहेगी तो उसमे फंगस और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है लेकिन नाखूनों का मॉइस्चराइज होना भी बहुत जरुरी है। इसके लिए वेसलीन पेट्रोलियम जेली बहुत ही इफेक्टिव होता है।

रोजाना पुरे दिन में 2 से 3 बार अपने नाखूनों पर वेसलीन पेट्रोलियम जेली लगाये और हल्का-हल्का मसाज करे। इससे नाखूनों की नमी बनी रहेगी और वो तेजी से ग्रो करेंगे।

नाखूनों की ग्रोथ के लिए क्या न करे (Do not Do Nails for Growth):

  1. अपने नाखूनों को कभी न चबाये। नाखून चबाने से नाखून की चमक खत्म हो जाती है और ये आपकी हेल्थ के लिए भी नुकसानदेह होता है।
  2. कोशिश करे की नेल्स पर बहुत कम नेल पेंट लगाये क्योंकि नेल्स को भी ऑक्सीजन की जरूरत होती है और नेल पेंट की वजह से वो नेल्स को नहीं मिल पाती है।
  3. अपने हाथो को हानिकारक सर्फ़ और साबुन के संपर्क में ज्यादा न आने दे। ये आपके नेल्स को रूखा और बेजान बना देते है।

Add your comment

Your email address will not be published.