घरेलू नुस्खे से दूर करें गुप्तांगों का कालापन

जितनी हम अपने शरीर की बाकी हिस्सों की सफाई रखते है उसे कई ज्यादा सफाई हमे अपने गुप्तांग यानि प्राइवेट पार्ट की भी रखनी चाहिए। टाइट कपड़े पहने की वजह से पसीना आता है और फंगल इन्फेक्शन हो जाता है और इसी वजह से प्राइवेट पार्ट कालेपन का शिकार हो जाते है इतना ही नहीं कई लोग तो अपने बॉडी पार्ट्स की तुलना में मैन पार्ट को ही भूल जाते है या फिर जल्दी में इग्नोर कर देते है पर जो लोग स्विम करते है वो स्विमिंग वियर पहना ही पसंद करते है इसी कारण बिकिनी एरिया की सफाई और कालेपन को लेकर काफी ज्यादा कॉन्शियस भी होते है खैर ये जरूरी नहीं की बार-बार बड़े-बड़े पार्लर जाकर प्राइवेट पार्ट कि मसाज या ब्‍लीच करवाएं। आप घर बैठे ही घरेलू नुस्खों के तरीको से अपने प्राइवेट पार्ट के कालेपन से आज़ादी पा सकते है और जब चाहे स्विम सूट भी पहन सकते है।

प्राइवेट पार्ट काले होने का कारण (Reason of Private Part blackness): हमारे प्राइवेट पार्ट काले होने का कारण होता है फंगस, केमिकल्‍स प्रॉडक्‍ट का यूज करना रेजर का यूज हेयर रिमूवल क्रीम आदि के इस्तेमाल करने से हमारी योनि काली हो जाती है।

कैसे करें प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर (How To Remove The Blackness Of Private Part)

1.नींबू, शहद और चीनी (Lemon, Honey and Sugar): चीनी, शहद और आधे कटे नींबे का रस मिला कर प्राइवेट पार्ट पर 15 मिनट तक रब करें और उसके बाद पानी से धो लें। इससे प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर होता है।

2.एलोवेरा जैल (Aloe vera Jell): ऐलोवेरा स्किन को हाइड्रेड और कोमल करती है। एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच ऐलोवेरा जेल मिक्‍स करें। इसके बाद कॉटन की सहायता से प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। फिर तक़रीबन 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

3 दही, हल्‍दी और नींबू (Curd, Turmeric and Lemon): 2 चम्‍मच नींबू का रस, 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में एक चम्‍मच दही मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने योनि एरिया पर लगाएं। 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसके बाद ठंडे पानी धो लें।

4.जैतून का तेल व नींबू (Olive oil and Lemon): जैतून का तेल कालेपन वाले पार्ट पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद आधा नींबू काटकर उस पर नमक डालकर कालेपन वाले हिस्से पर रब करें और फिर 30 मिनट बाद गुलाब जल से साफ़ करें। यह प्रक्रिया हफ्ते मे 3 बार करने से कालापन खत्म हो जाएगा।

5.बेसन व नींबू का रस (Gram flour and Lemon juice): बेसन में नींबू का रस, दही और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बनाने के बाद पेस्ट को प्राइवेट पार्ट में लगाकर थोड़ी देर तक रब करे और 10 मिनट तक सुखने के लिए छोड़ दे। इसके बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद बेकिंग सोड़ा लगाए कुछ ही दिनों बाद आपको इसका असर दिखेगा।

6.पपीता (Papaya): पपीते में मौजूद एंजाइम्स त्वचा की रंगत को हल्का करते हैं और दाग-धब्बे दूर करते हैं। पके हुए पपीते को शहद में मिलाकर प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। शहद त्वचा में नमी प्रदान करता है और उसे मुलायम बनाता है। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। धो लें।

7.आलू का रस (Potato juice): आलू के रस से भी प्राइवेट पार्ट का कालापन कम होता है। आलू में केटाकोलिस नामक एक एंजाइम होता है जो जल्द से जल्द काले धब्बो से राहत दिलाता है। हर रोज नहाने से पहले 10 मिनट तक बिकनी लाइन पर आलू का रस रगड़े। अगर आप आलू के रस के साथ नींबू के रस को मिलाते है तो कालापन जल्द ही दूर हो जाएगा।

8.नीम की पत्तिया (Neem leaves): नीम की पत्तियां फंगल इंफेक्‍शन होने पर नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उसी पानी से गुप्त अंग की सफाई करे। नीम में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुण सभी तरह के इंफेकशन को दूर करता है।

Add your comment

Your email address will not be published.