खजूर खाने के अचूक लाभ

खजूर का नाम लगभग सबने सुना ही होगा। इसमें बहुत ज्यादा मिठास होती है जिससे एक बार में इसका अधिक सेवन करना बहुत ही मुश्किल होता है। खजूर पुराने समय से अचूक औषिधि के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

खजूर में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients present in Dates): खजूर में सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसमें पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिन-B और अमीनों एसिड पाया जाता है साथ ही इसमें एंटी-इन्फेक्टिव और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरुरी होता है।

खजूर खाने के लाभ (Benefits of eating Dates):

बॉडी को एनर्जी देता है (Gives energy to the body): खजूर में नेचुरल ग्लूकोज और फ्रक्टोज मौजूद होते है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में बहुत ही इफेक्टिव होते है। खजूर में पोटेशियम होने के कारण ये ब्लड में ग्लूकोज को मात्रा को नियंत्रित करके पर्याप्त एनर्जी को बनाये रखता है। इसलिए जिन लोगों को कमजोरी ज्यादा महसूस होती है या अचानक खड़े होने पर आँखों के आगे अँधेरा छाने लगता है उन्हें रोजाना खजूर का सेवन करना चाहिए।

खून की कमी को पूरा करता है (Meets the lack of blood): खजूर में बहुत अधिक मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-c शरीर में पहुँचने वाले आयरन की ताकत को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है। इसका सेवन एनीमिया के रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। खजूर हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है जिससे रक्त धमनियों में लाल ब्लड सेल्स बढ़ते है।

पाचन तंत्र को बेहतर करे (Improve digestive system): खजूर पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी बहुत लाभकारी है। खजूर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते है। फाइबर खाने को पचाने में सबसे उपयोगी पोषक तत्वों में से एक होता है। खजूर के सेवन से कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या दूर होती है और लीवर मजबूत बनता है।

कैसे करे सेवन (How to use)

3 से 4 खजूर को रातभर के लिए भिगो कर रख दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करे और उसके बाद पानी को पी लें।

गर्भवस्था में फायदेमंद (Beneficial in Pregnancy): जो महिलाये गर्भवती है या अपने नवजात बच्चे को स्तनपान कराती है ऐसी महिलाओ के लिए भी खजूर बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से स्तनपान कराने वाली महिलाओ के दूध में वृद्धि होती है और इसमें मौजूद आयरन गर्भवती महिलाओ और बच्चे के पोषण के लिए बहुत जरुरी होता है।

कैसे करे सेवन (How to use): गर्भवती महिलाये पुरे दिन में केवल 2 से 3 पके हुए खजूर का ही सेवन करे और एक गिलास दूध पी ले। इसके अलावा 2 से 3 खजूर को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दे और सुबह खाली पेट या नाश्ते के बाद भीगे हुए खजूर का सेवन करे और इसके पानी को भी पी लें।

खजूर के लाभ (Benefits of Dates):

  1. इसमें सबसे ज्यादा सुगर की मात्रा होती है इसीलिए डायबिटीज के रोगी इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें।
  2. खजूर की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए पुरे दिन केवल 3 से 4 ही खजूर खाए।
  3. इसे खाने के बाद एक गिलास पानी या दूध का सेवन जरुर करे।
  4. इसे पचने में बहुत वक्त लगता है इस लिए इसे पचाने के लिए कोई भी फिजिकल (physical) एक्सरसाइज जरुर करे।
  5. गर्म तासीर होने की वजह से ज्यादातर खजूर का सेवन सर्दियों और बरसात के मौसम में किया जाता है। गर्मियों के मौसम में इसे अवॉयड करे।
  6. जिन महिलायों के पीरियड्स खुल कर नहीं आते या फिर पीरियड्स के दौरान बहत ज्यादा दर्द होता है तो वो महिलाये पीरियड्स के दौरान खजूर का सेवन करे।
  7. भीगे हुए खजूर को सुबह खाली पेट खाने से पेट के कीड़े मर जाते है.

Add your comment

Your email address will not be published.