काली मिर्च व गरम पानी दिलाये कब्ज़ की समस्या से छुटकारा

लगभग सभी लोगों को स्वास्थ्य से जुडी छोटी मोटी समस्याएं लगी रहती हैं, आज कल हर 100 में से 90 व्यक्ति कब्ज से पीड़ित हैं, यही अधिकतम बीमारियो की जड़ हैं।  इस दौर में बदलती दुनिया में मानव की जीवनचर्या भी काफी बदल चुकी हैं. इसी वजह से ज्यादातर व्यक्ति कब्ज रोग से परेशान दिखाई पड़ते हैं.

कब्ज का सबसे बड़ा कारन बॉडी की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्बल होना होता है,

रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के कमज़ोर होने से हमारा बॉडी बीमारियों से लड़ पाने में निर्बल हो जाता है। पर क्या आपको पता है की अगर आप नियमित रूप से एक गिलास गर्म पानी के साथ काली मिर्च के पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे आपके बॉडी की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो जाती है।

1- रोज़ाना प्रातः काल खाली पेट में गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक प्रणाली तो मजबूत होती ही है साथ ही इसके सेवन से कोशिकाओं को पोषण भी मिलता है जिससे बॉडी स्वस्थ बना रहता है ।

2- अगर आप रोज़ाना काली मिर्च के साथ गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके बॉडी में पानी की कमी नहीं हो पाती है, व साथ ही स्किन भी हाइट्रेट होती है । जिससे थकान का अनुभव भी नहीं होता है ।

 

देर रात को भोजन करना, भोजन करने के बाद तुरंत सो जाना, समय पर मल त्याग नहीं करना खासकर यह तीनो कब्ज को जन्म देते हैं. यही कब्ज का इलाज हैं की रोगी समय से भोजन व मल निष्कासन करे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *