इलायची के चमत्कारी फायदे

तो आज हम आपकों एक ऐसी चीज के बारे में बतायेंगे जो रसोईघर का मसाला भी है, किसी रोगी के लिए दवाई के रूप में यानि की जड़ी बूटी के रूप में भी कार्य करती है।और वह चीज है इलायची

जी हां इलायची एक ऐसी बूटी है जो रोजाना की दिनचर्या से लेकर बडी से बड़ी बिमारियों, पूजा स्थल पर काम आती है। इलायची का उपयोग रसोईघर के मसाले से लेकर, दैनिक जीवन में चाय, दूध में उबालकर पीने का उपयोग तो सभी करते है।

इलायची हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है, अगर हम इसका यूज लेंगे तो कई रोगों से बच सकते है। आज हम आपको बतायेंगे कि और किन- किन कामों में इलायची का प्रयोग कर सकते है जिससे आपको फायदा मिलेगा।

मुंह की बदबू दूर होती है

पेट खराब होने के कारण मुंह से बदबू आने लगती है। हरी इलायची खाने से पेट का हाजमा ठीक होता है साथ ही इसमें मौजूद एक ताकतवर एंटीबैक्टेरियल रसायन की वजह से मुंह की बदबू भी खत्म होती है। आपके मुंह में से बदबू या सांस में बदबू आती हो तो दिन में कई बार इलायची चबाना चाहिए। प्याज, लहसुन खाने के बाद इलायची लेने से इसकी महक नहीं आती है।

फुला हुआ पेट ठीक करने के लिए

आधा ग्राम इलायची को पीसकर कपड़े में छान लीजिए और इसके चूर्ण में 240 मिलीग्राम भुनी हुई हींग डालकर नींबू के रस में मिलकर सेवन करने से फुला हुआ पेट ठीक हो जाता है।

सूखी खांसी दूर होती है

अगर आप इलायची को छिलके समेत आधा जलाकर उसको कपड़े में छानकर उसका चूर्ण घी और चीनी के साथ खाएंगे तो इससे आपकी सुखी खांसी दूर होती है।

इलायची के सेवन करने से मोटापा कम होता है। इलायची का सेवन करने से दिल हमेशा ठीक रहता है। इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *